DecoreInHome News

here, you will get all the latest updates in Bollywood in Hindi and their interesting facts, new release movie, tv-show, web series, decorative arts and much more.

Saturday, January 2, 2021

दोस्त के खुदकुशी कर लेने के बाद डिप्रेशन में थे रणवीर सिंह, इनके अलावा ये बॉलीवुड सेलेब्स भी हो चुके हैं डिप्रेशन का शिकार

देश में बढ़ रहे आत्महत्या के मामलों के बाद से ही मेंटल हेल्थ अवेयरनेस पर खुलकर बात की जा रही है। कई लोगों समेत बॉलीवुड की कई दिग्गज हस्तियों ने ना सिर्फ इस बारे में बात की है बल्कि खुद डिप्रेशन का शिकार होने की बात रही है। आइए जानते हैं कौन हैं डिप्रेशन झेल चुके सेलेब्स-

शाहरुख खान- बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख साल 2010 में डिप्रेशन का शिकार हुए थे। इस बारे में शाहरुख ने खुद बताया कि रावण फिल्म के बाद कंधे में लगी चोट के बाद काफी परेशान थे जिससे वो डिप्रेस हो गए थे। इस बारे में शाहरुख ने कहा-

"शोल्डर में लगी चोट और दर्द के चलते में डिप्रेशन मोड में चला गया था, लेकिन मैं अब इससे बाहर आ चुका हूं। मुझे अब खुशी, एनर्जी महसूस होती है।"

अनुष्का शर्मा- हंसमुख और जॉली नेचर वाली अनुष्का शर्मा भी डिप्रेशन झेल चुकी हैं। उन्होंने खुद इस बारे में खुलकर बात ही। एक्ट्रेस ने इससे निकलने के लिए काफी संघर्ष किया और आखिरकार वो ये जंग जीत गईं। अपने बुरे समय पर अनुष्का ने बताया-

"मुझे एन्जायटी है और मैं इसका सामना कर रही हूं। मैं एन्जायटी के चलते मेडिकेशन कर रह थीं। मैं ये क्यों कह रही हूं? क्योंकि ये एक सामान्य बात है। ये एक बायोलॉजिकल परेशानी है। मेरे परिवार में भी डिप्रेशन के कई मामले हैं। ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस बारे में खुलकर बात करनी चाहिए। इसमें शर्मिंदगी और छिपाने की कोई बात ही नहीं है। अगर आपको पेट दर्द है तो आप डॉक्टर के पास जाएंगे, ये बहुत आसान है। मैं इसे अपना मिशन बनाना चाहती हूं कि लोगों को डिप्रेशन से शर्मिंदगी महसूस ना हो। मैं लोगों को इस बारे में शिक्षा देना चाहती हूं।"

वरुण धवन- साल 2015 में रिलीज हुई फिल्म बदलापुर की शूटिंग के दौरान वरुण धवन डिप्रेशन से जूझ रहे थे। इससे उनकी मेंटल हेल्थ पर काफी गहरा असर पड़ा था जिसके बाद वरुण ने साइकैट्रिस्ट की मदद ली थी। इस बारे में वरुण ने कहा था-

"मैं डिप्रेस्ड था। मुझे क्लीनिकली डिप्रेस घोषित नहीं किया गया था लेकिन मैं उसी राह पर जा रहा था। मैं एक समय बहुत ज्यादा उदास था। मैं इसके लिए डिप्रेशन शब्द इस्तेमाल नहीं करना चाहूंगा, क्योंकि ये एक सीरियस परेशानी है। इससे मेरी मेंटल हेल्थ पर गहरा असर पड़ा था। मैं डॉक्टर्स से सलाह भी ली थी।"

रणवीर सिंह- हंसमुख और मजाकिया रणवीर सिंह भी डिप्रेशन का शिकार हो चुके हैं। रणवीर के एक दोस्त ने सोशल मीडिया पर खुदकुशी करने के बारे में पोस्ट किया था, कोई उसकी मदद कर पाता इससे पहले ही उस शख्स ने खुद को गोली मार ली थी। इस बात से रणवीर काफी सदमे में थे जिससे बाद वो डिप्रेस हो गए थे। रणवीर से जुड़े एक करीबी सूत्र ने एक वेबसाइट को बताया-

"रणवीर अपने इमोशन पब्लिक में कभी नहीं दिखाते लेकिन उनके करीबी लोग, खासकर दीपिका इस बारे में जानती हैं। दोस्त की आत्महत्या से रणवीर बहुत परेशान थे। उन्हें कुछ ना कर पाने पर पछतावा था। इसके बाद उन्होंने एक थेरेपिस्ट से भी मुलाकात की थी। इस समय दीपिका ने उनका खूब सपोर्ट किया था।"

करण जौहर- पॉपुलर डायरेक्टर करण जौहर भी डिप्रेशन और एन्जायटी से लंबी जंग लड़ चुके हैं। एनडीटीवी को दिए एक इंटरव्यू में करण ने डिप्रेशन से निकलने की कहानी बताई जिससे उनकी तरह के लोगों को इससे निकलने में मदद मिले। करण को पिता यश के गुजरने जाने और जिंदगी में कभी कोई लाइफ पार्टनर ना मिल पाने का भार सताता था। इस बारे में करण को उनके थेरेपिस्ट से पता चला था। करण ने अपने डिप्रेशन के बारे में कहा-

"मेरी जिंदगी में एक समय ऐसा था जब मैं बहुत डिप्रेस था। जब मेरे साथ ये होता था तो मुझे लगता था जैसे कार्डियक अरेस्ट आ रहा है। मुझे इसी तरह एक मीटिंग के बीच में महसूस हुआ था। मैं बीच में ही तुरंत उस मीटिंग से निकल गया और डॉक्टर के पास पहुंचा। साइकोलोजिस्ट के पास जाकर पता चला कि मेरे अंदर कुछ परेशानियां हैं जिससे मैं एन्जायटी का शिकार हो गया था।"

ऋतिक रोशन- एवरीडे हीरोज कैंपेन के दौरान ऋतिक रोशन ने डिप्रेशन का शिकार होने की बात कही थी। एक्टर चाहते हैं कि डिप्रेशन में आए लोग खुलकर इसका सामना करें और ये एक शर्मिंदगी की बात ना बने। इसपर ऋतिक ने कहा-

"मेरी जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव आए हैं। मुझे डिप्रेशन और कन्फ्यूजन का अनुभव है। ये एक आम बात है। इस बारे में बात करना बहुत साधारण होना चाहिए। मेरी जिंदगी में कई परेशानियां रही हैं। हम सब कई अच्छे और बुरे वक्त से गुजरते हैं और ये जरूरी भी है। कभी- कभी हमारा दिमाग टेक ओवर कर लेता है और कुछ गलत सोचने पर मजबूर करता है। ये सिर्फ इसलिए होता है क्योंकि हम जागरुक नहीं होते।"

इलियाना डि क्रूज- साउथ से लेकर बॉलीवुड तक में अपनी पहचान बना चुकीं इलियाना डिप्रेशन का शिकार थीं। उन्हें अपने लगातार बढ़ते वजन से परेशानी थी जिसके चलते वो डिप्रेस हो गई थीं। इस बारे में एक्ट्रेस ने कहा-

"मैं कॉर्नर में बैठ कर घंटों रोया करती थी। मुझे ये लगता है कि खुद को चैक करवाना हर किसी के लिए जरूरी है। मेंटल हेल्थ बहुत जरूरी है। एन्जायटी मेरे लिए भी बड़ी परेशानी रही है लेकिन मुझे लगता है कि सबसे बड़ा संघर्ष डिप्रेशन का था। मुझे बॉडी डिस्मॉर्फिक डिसॉर्डर है। मुझे इस बारे में पता नहीं था। जब मैंने अपने डॉक्टर से इस बारे में बात की तो उन्होंने इस डिसॉर्डर के बारे में बताया।

मैं अपने शरीर से पहले बहुत परेशान रहती थी लेकिन बाद में मुझे एहसास हुआ कि मैं यही हूं। जिन लोगों को हम मैग्जीन के कवर में देखते हैं उनका घंटों टच अप होता है, उन्हें वैसा परफेक्ट बनाया जाता है। मैग्जीन में परफेक्ट बॉडी टाइम दिखाते हैं और अगले साल वो बदल जाता है। तो क्या हम हर साल बदलेंगे। दुनिया में परफेक्ट बॉडी जैसा कुछ नहीं होता। सिर्फ खुद रहिए और हेल्दी रहिए।"

दीपिका पादुकोण- बॉलीवुड की सबसे बेहतरीन एक्ट्रेस में एक दीपिका पादुकोण पहली सेलेब हैं जिन्होंने डिप्रेशन पर सबसे पहले खुलकर बात की थी। कई पब्लिक इवेंट में भी दीपिका अपने डिप्रेशन पर बात कर चुकी हैं। इसके लिए एक्ट्रेस लिव लव लाफ फाउंडेशन भी चलाती हैं जो डिप्रेस लोगों की मदद करता है। अपने डिप्रेशन पर उन्होंने कहा-

"मुझे लगता था ये स्ट्रेस है इसलिए मैं अपना ध्यान भटकाकर काम पर फोकस करती थी और भीड़ में रहती थी। इससे मुझे कुछ मदद मिली। लेकिन वो बुरा एहसास दिल ने नहीं गया। मेरी सास कम होने लगी थी, मैं कहीं ध्यान नहीं लगा पाती थी, कई बार मैं अचानक रोने लगती थी।"

नेहा कक्कड़- पॉपुलर सिंगर नेहा कक्कड़ ने एक्टर हिमांश कोहली से ब्रेकअप के बाद अपने डिप्रेशन की बात सोशल मीडिया के जरिए कही थी। सिंगर को कई बार इंडियन आइडल के सेट पर भी उदास होकर रोते देखा गया था हालांकि उन्होंने बाद में ये भी कहा कि उनके डिप्रेशन का कारण ब्रेकअप नहीं है।

मनीषा कोइराला- अपनी शादी में आई दिक्कतों के चलते एक्ट्रेस मनीषा कोइराला लंबे समय तक डिप्रेशन में रही थीं। बाद में परिवार की मदद से उन्हें दोबारा खुश रहने का मौका मिला।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Ranveer Singh was in depression after his friend committed suicide, apart from him these Bollywood celebs have also become victims of depression.


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2KXdcY3
https://ift.tt/3pE0gFd
via IFTTT

No comments:

Post a Comment